10 best patriotic movies in hindi | desh bhakti movie list hindi

आजादी के इस अमृत महोत्‍सव में हम आपके लिए लेकर आये है 10 best patriotic movies in hindi। देशभक्ति पर आधारित ये कुछ ऐसी 10 best patriotic movies है। जिसे हर देशभक्‍त को जरूर देखना चाहिए। 15 अगस्‍त के मौके पर इन फिल्‍मो के देखने के बाद आपको अपनी आजादी पर काफी गर्व होगा। तो आइये जानते है कि देश की best war patriotic movies कौन सी है।

10 best patriotic movies in hindi

1. मदर इंडिया

ये भारत की old patriotic movies bollywood में से एक है। इस फिल्‍म का निर्देशन महबूब खान ने किया था। ये देशभक्ति पर आधारित ऐसी पुरानी देशभक्ति फिल्‍मो में से एक है। इस फिल्‍म की आप 15 अगस्‍त के मौके पर अपने पूरे परिवार के साथ देख सकते है। मदर इंडिया 1940 में रिलीज हुई औरत फिल्‍म की रीमेक है।

इस फिल्‍म की कहानी गरीबी से जूझती एक महिला के ईदगिर्द घूमती है। इस गरीब महिला के दो बेटे है और इसके पति की मौत हो चुकी है। इस फिल्‍म आपको इसलिए भी देखना बहुत जरूरी है क्‍योकि इस फिल्‍म को 1958 में कई बडे अकादमी पुरस्‍कारो से सम्‍मानित किया गया था। मदर इंडिया 1957 को रिलीज हुई थी इस फिल्‍म में पुरानी फिल्‍मो की मशहूर अदाकारा नरगिस ने मुख्‍य भूमिका निभाई थी।

मदर इंडिया को फ्री में देखने के लिए यहां क्लिक करे

Mother india

2. लगान

top patriotic movies in india में आमिर खान की फिल्‍म लगान को भी शामिल किया जा सकता है। ये फिल्‍म 2001 में रिलीज हुई थी। इस फिल्‍म में ब्रिटिश हुकूमत के दौर को दिखाया गया था। आमिर खान के अलावा लगान में ग्रेसी सिंह, पॉल ब्‍लैकथार्न ने भी अहम भूमिकाये निभाई थी। ये फिल्‍म पूरी तरह से स्‍पोर्ट्स ड्रामा थी। फिल्‍म एक गांव पर आधारित है जहा के लोग ब्रिटिश हुकूमत को लगान देने के लिए मजबूर है। लेकिन एक इन्‍सान जब खेल के मैदान में अग्रेजो को चुनौती देता है तो इस गांव में रहने वाले लोगो की तकदीर बदल जाती है। इस फिल्‍म का निर्देशन आशुतोष गोवारिकर ने किया। 2001 में आई ये फिल्‍म हिन्‍दी फिल्‍मो के इतिहास की सबसे बड़ी हिट फिल्‍मो में से एक है।

फिल्‍म लगान को फ्री में देखने के लिए यहा क्लिक करे

लगान
lagaan

3. द लेजेंड ऑफ भगत सिंह

ये फिल्‍म देश के अमरशहीद क्रांन्तिकारी भगत सिंह के जीवन पर आधारित है। इस फिल्‍म में भगत सिंह के जीवन और अग्रेजी हुकूमत के खिलाफ उनके सघर्ष को बखूबी दिखाया गया है। ये फिल्‍म 2002 में रिलीज हुई थी। ये अजय देवगन की देश‍भक्ति फिल्‍म है क्‍योकि इसमे अजय देवगन ने ही भगत सिंह का रोल निभाया था। ये भारत के मशहूर स्‍वतन्‍त्रता सेनानी पर बनी फिल्‍म है। इस फिल्‍म में भगतसिंह के अलावा चन्‍द्र शेखर आजाद, सुखदेव और राजगुरू को भी दिखाया गया है। best patriotic movies in india में द लेजेंड ऑफ भगत सिंह का नाम लिया जा सकता है। अगर आप भगत सिंह और अन्‍य क्रांन्तिकारियों की जिन्‍दगी के बारे में विस्‍तार से जानना चाहते है तो आपको ये फिल्‍म जरूर देखनी चाहिए।
द लेजेंड ऑफ भगत सिंह को फ्री में देखने के लिए यहां क्लिक करे

द लेजेंड ऑफ भगत सिंह
द लेजेंड ऑफ भगत सिंह

4.गांधी

पुरानी देशभक्ति फिल्‍मों में गांधी एक बहुत जरूरी और महत्‍वपूर्ण फिल्‍म है। इस फिल्‍म मे देश के राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की जिन्‍दगी बहुत सादगी और सलीके से परदे पर उतारा गया है। ये फिल्‍म 1982 में रिलीज हुई थी। इस फिल्‍म में महात्‍मा गांधी की भूमिका को बेन किंग्सले ने निभाया था।

महात्‍मा गाधी के जीवन पर आधारित इस फिल्‍म ने ऑस्‍कर जीता था। इसके अलावा इस फिल्‍म में महात्‍मा गांधी की भूमिका निभाने वाले बे किंग्सले को सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता चुना गया था। ये फिल्‍म महात्‍मा गांधी के आजादी के आंदोलनो को बहुत अच्‍छे तरीके से दर्शाती है। इस फिल्‍म में गांधी जी की पूरी जिन्‍दगी को बहुत मार्मिक ढग से दिखाया गया है। अगर आप महात्‍मा गांधी के विचारो से प्रभावित हो। तो आपको अपनी जिन्‍दगी में एक बार तो इस फिल्‍म को जरूर देखना चाहिए। ये आपकी independent day 2022 movies हो सकती

इस फिल्‍म को फ्री में देखने के लिए यहां क्लिक करे

gandhi movie pic

5. बार्डर

ये war patriotic bollywood movie है। ये फिल्‍म 1971 में हुए भारत-पाकिस्‍तान जंग पर आधारित है। इस फिल्‍म में 1971 की लड़ाई को बहुत डिटेल में दिखाया गया है। ये सनी दयोल की देश भक्ति फिल्‍म है। सनी दयोल के अलावा इस फिल्‍म में जैकी श्राफ, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना, तब्‍बू, राखी और अन्‍य कई बडे कलाकारो ने काम किया था। ये फिल्‍म भारतीय सेना के बलिदान औन उनसे साहब की कहानी दर्शाती है। भारत में अब तक जितनी भी वॉर फिल्‍मे बनी है। उन फिल्‍मो में बार्डर को सबसे बेहतरीन फिल्‍म कहा जाता है। इस फिल्‍म के गाने भी काफी बेहतरीन है। 15 अगस्‍त के अपने शहीदो को याद करने के लिए इस फिल्‍म को देखना भी एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।
बार्डर को फ्री में देखने के लिए यहां क्लिक करे

बार्डर

6. क्रांति

अगर आप old patriotic movies bollywood देखना चाहते हो तो आपके लिए फिल्‍म क्रांति एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकती है। पुरानी देशभक्ति फिल्‍मो क्रांति एक बेहतरीन फिल्‍म है। इस फिल्‍म में दिलीप कुमार के अलावा मनोज कुमार, शशि कपूर और हेमा मालिनी ने भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है। ये फिल्‍म तब की कहानी कहती है जब ये देश अग्रेजो की गुलामी करने के लिए मजबूर हुआ करता था। इस फिल्‍म में अगेजो के भारतीय के ऊपर किये गये अत्‍याचारो को बखूबी दिखाया गया है।
हिन्‍दी फिल्‍मो के इतिहास में मील का पत्‍थर बन चुकी ये फिल्‍म 1981 में रिलीज हुई थी। इस फिल्‍म के गाने आज भी लोगो को देशभक्ति का पाठ पढाते है।

क्रांति को फ्री में देखने के लिए यहां क्लिक करे

क्रांति

7. एलओसी कारगिल

ये फिल्‍म देश के अमर शहीदो को सर्मपित है। इस फिल्‍म में 1999 में हुए कारगिल युद्ध पर आधारित है। ये फिल्‍म 2003 में आई है। इस फिल्‍म में सजय दत्‍त, अभिषेक बच्‍चन, अजय देवगन, सैफअली खान के अलावा कई बडे कलाकारो ने काम किया था। ये एक ऐसी फिल्‍म थी। जिसकी शूटिग के दौरान असली तोपो और बदूको का इस्‍तेमाल किया गया था। कारगिल में भारतीय सेना ऊचे पहाडो पर मौजूद पाकिस्‍तानी सेना का मुकाबला कर रही थी। इस ऊच नीच का फर्क होने के कारण भारतीय सेना के लिए ये जंग एक बहुत ही मुश्किल जंग थी। कड़ाके की सर्दी और ऊपर से आ रही गोलियो के बीच किस तरह सेना ने कारगिल की जंग लड़ी थी। ये इस फिल्‍म में बखूबी दिखाया गया है। अगर आप भारतीय आर्मी के फैन हो तो ये फिल्‍म एक बार आपको जरूर देखनी चाहिए।

इस फिल्‍म को फ्री में देखने के लिए यहा क्लिक करे

kargil

8. उरी- दा सर्जिकल स्‍ट्राइक

new patriotic movies bollywood में उरी एक बेहतरीन फिल्‍म है। इस मूवी को आप latest patriotic movies hindi भी कह सकते है। ये मूवी 2019 में रिलीज हुई थी। भारतीय सेना ने पाकिस्‍तान अंदर घुसकर जो सर्जिकल स्‍ट्राइक की थी। उसको इस फिल्‍म में बहुत अच्‍छे ढ़ग से दिखाया गया है। इस फिल्‍म में वीएफएक्‍स भी कमाल के है। फिल्‍म विक्‍की कौशल के अलावा परेश रावल और यामी गौतम ने महत्‍वपूर्ण भ‍ूमिका निभाई थी। इस फिल्‍म में उरी में हुई सर्जिकल स्‍ट्राइक की पूरी प्‍लानिंग को विस्‍तार से‍ दिखाया गया है। अगर आप किसी देश भक्ति मूवी को देखने का मन बना चुके है। तो आपके लिए ये फिल्‍म भी एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकती है।

इस फिल्‍म को फ्री में देखने के लिए यहां क्लिक करे

9. शेरशाह

अगर आप एकदम latest patriotic movies hindi देखने के सोच रहे है। तो आप इस फिल्‍म को देख सकते है। ये फिल्‍म कारगिल वार में शहीद होने वाले विक्रम बत्रा की जिन्‍दगी को परदे पर उतारने का काम करती है। इस फिल्‍म में विक्रम बत्रा की पर्सनल जिन्‍दगी से लेकर उन्‍हे कारगिल वार में शहीद होते हुए तक दिखाया गया है। patriotic movies bollywood 2021 में शेरशाह को रखा जा सकता है। क्‍योकि ये फिल्‍म 2021 में ही रिलीज हुई थी। recent bollywood patriotic movies में शेरशाह एक बहुत अच्‍छी और देशभक्ति की भावना से भरी हुई फिल्‍म है। इसको अगर आप best patriotic movies of india कहे तो गलत नही होगा। देश के खातिर अपनी जान की कुबार्नी देने वाले कैप्‍टन विक्रम बत्रा को श्रद्धाजलि देने के लिए आपको एक बार ये फिल्‍म जरूर देखनी चाहिए।

इस मूवी को देखने के लिए यहा क्लिक करे

शेरशाह

10.रंग दे बंसती

top 10 patriotic movies of india में लास्‍ट नम्‍बर पर रंंग दे बसंती का नाम आता है। ये फिल्‍म आधुनिक भारत के उन युवाओ की बात करती है। इस फिल्‍म में ऐसे युवाओ को दिखाया है जिनकी जिन्‍दगी भगत सिंह के विचारो को जानने के बाद एकदम ही बदल जाती है। ये आज कल के सिस्‍टम में फैले भ्रष्‍टाचार की भी बात करती है। इस फिल्‍म में आमिर खान के अलावा सोहा अली खान, कुणाल कपूर, आर माधवन, शरमन जोशी और सिद्धार्थ नारायण जैसे कलाकारो ने काम किया था। रंग दे बसंती 2006 में रिलीज हुई थी जो कि ए‍क ब्‍लॉक बस्‍टर साबित हुई थी।
इस फिल्‍म को फ्री में देखने के लिए यहां क्लिक करे

ये भी पढ़े-

10 BEST MOTIVATIONAL MOVIES IN HINDI

10 motivational quotes of APJ Abdul Kalam in Hindi | एपीजे अब्‍दुल कलाम के 10 अनमोल विचार

10 MOTIVATIONAL POETRY IN HINDI | जिन्‍दगी में अगर निराश है तो 10 मोटीवेशनल शायरी जरूर पढ़े

har ghar tiranga abhiyan in hindi in hindi

list of any two films based on patriotism

1. रंग दे बंसती 2.शेरशाह

देशभक्ति पर आधारित सबसे अच्‍छी फिल्‍म कौन सी है

देशभक्ति पर आधारित सबसे अच्‍छी मूवी देखने के लिए आप बार्डर को देख सकते है।

2021 में आई कोई देशभक्ति मूवी का नाम बताओ

2021 में आई देशभक्ति मूवी का नाम शेरशाह है। ये मूवी कैप्‍टन विक्रम बत्रा की जिन्‍दगी पर आधारित थी

पुरानी फिल्‍मो में सबसे अच्‍छी देशभक्ति मूवी कौन सी है

अगर आपको पुरानी देश भक्ति मूवी देखनी है तो आप क्रान्ति को देख सकते है।

इस स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर कौन सी मूवी देखनी चाहिए

इस स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर आप द लीजेंड ऑफ भगत सिंह को देख सकते हो

Share and Enjoy !

Shares

2 thoughts on “10 best patriotic movies in hindi | desh bhakti movie list hindi”

  1. Your article made me suddenly realize that I am writing a thesis on gate.io. After reading your article, I have a different way of thinking, thank you. However, I still have some doubts, can you help me? Thanks.

    Reply
  2. Thank you very much for sharing. Your article was very helpful for me to build a paper on gate.io. After reading your article, I think the idea is very good and the creative techniques are also very innovative. However, I have some different opinions, and I will continue to follow your reply.

    Reply

Leave a Reply