Lulu mall detail in Hindi | lulu mall Lucknow in Hindi

उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अभी हाल ही में खुला लुलु माल (Lulu mall detail in Hindi) आजकल सोशल मीडिया पर काफी ज्‍यादा ट्रेंड कर रहा है। इस मॉल में ऐसा क्‍या है कि देश भर में इस नये मॉल के चर्चे हो रहे है। अगर आप इस नये जमाने के आधुनिक मॉल के बारे में जानना चाहते हो। तो ये लेख खास आपके लिए है। इस लेख में हम आपको लुलु माल (Lulu mall) के बारे में विस्‍तार से बताने वाले है।

Lulu mall detail in Hindi

Lulu mall detail in Hindi

वैसे तो आपने कई shoppinh malls या internationsl malls देखे होगे लेकिन लुलु मॉल काफी अलग है। लुलु मॉल तकरीबन 22 लाख वर्गफीट क्षेत्र में बना है। इसलिए इस मॅाल के लेकर ये भी दावा किया जा रहा है कि ये भारत का सबसे बड़ा मॉल है। इस मॉल की एक खासियत ये भी है कि इसमे एक बार में तकरीबन 50 हजार से ज्‍यादा लोग आसानी से शॉपिग कर सकते है। अगर इस मॉल के फूड कोर्ट की बात की जाये तो यहा इतना स्‍पेस है कि एक बार में तकरीबन 16 हजार लोग आसानी से बैठकर यहा के खानो का आनंद ले सकते हैं।

Lulu mall detail in Hindi : lulu mall kha hai

लुलु माल (lulu mall lucknow address) को लखनऊ की गोल्‍फ सिटी में अमर शहीद पथ पर खोला गया है। इस मॉल की दुनिया भर में कई अलग अलग नामो से ब्रांचिज है। इस मॉल को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसके अंदर घूमते हुए आपको लगेगा ही नही कि आप किसी मॉल के अंंदर आ गये हो। हम ऐसा इसलिए कह रहे है क्‍योकि इस मॉल का ओपन ऐरिया काफी ज्‍यादा बड़ा है जो यहा आने वाले लोगो को खुले आसमान जैसा फील कराता है। लुलु मॉल (about lulu mall) की एक खासियत ये भी है कि इस मॉल अंदर बड़ी सख्‍या में नेशनल और इन्‍टरनेशनल ब्रॉन्‍ड मौजूद है। यहां आपको हर रेंज के कपड़े मिलेगे इसलिए यहा आकर आप अपनी जेब के वजन के अनुसार शॉपिग कर सकते है।

lulu mall

लखनऊ के इस नये मॉल में शॉपिग करने के लिए कई शॉप्‍स है इसलिए इसे देश का सबसे बड़ा शॉपिग मॉल (India’s Biggest Shopping Mall) भी कहा जा रहा है। अगर इस मॉल के मेन फीचर की बात करे तो यहा पर हाइपरमार्केट भी है। इस हाइपर मार्केट का क्षेत्रफल तकरीबन ढाई लाख स्‍कवायर फिट है जो कि आपको इंडिया के किसी मॉल में शायद ही देखने को मिलेगा। इस हाइपर मार्किट के अलावा यहा तकरीबन 22 मीटर का कॉरिडोर भी है जो अपने आप में बेहद खास है। अगर इस मॉल की पार्किग की बात की जाये तो यहा एक बार में तकरीबन 3 हजार गाडियां आसानी से पार्क हो सकती है। इस माल को तैयार होने में तकरीबन 4 साल लगे हैं।

Lulu mall detail in Hindi : हाइटेक सुविधाओ से लेस है लुलु मॉल

लखनऊ के इस नये लुलु मॉल (lulu mall lucknow in hindi) में आपको तमाम ऐसी हाइटेक सुविधाये देखने को मिल सकती है। जो शायद ही आपको देश के किसी अन्‍य मॉल में देखने को मिले। इस मॉल की एक खासियत ये भी है कि यहा 4DX स्क्रीन और प्रीमियम LUXE ऑडिटोरियम भी मौजूद है जो कि इसे काफी ज्‍यादा हाइटेक बना देता है। इसके अलावा इस मॉल के अंदर अंतराष्‍ट्रीय स्‍तर का सबसे बड़ा इनडोर एंटरटेनमेंट सेंटर और आर्कषक मनोरंजन आउटलेट भी है। इस मॉल के अंदर इसी तरह की तमाम ऐसी सुविधाये है जो आपको इंडिया के किसी भी मॉल में नही मिलेगी।
अगर आप मॉल में जाकर सिनेमा देखने के शौकीन है तो हम आपको बता दे कि इस मॉल में 11 स्‍क्रीन वाला पीवीआर सुपरप्‍लेक्‍स लगा हुआ है।

लखनऊ के इस मॉल के खुलने से लोगो को एक बड़ा फायदा ये भी हुआ है कि इस मॉल की वजह से तकरीबन 10 हजार लोगो को इनडायरेक्‍ट रोजगार मिला है। इसके अलावा लुलु मॉल (lulu mall lucknow career) ने तकरीबन 8 हजार लोगो डॉयरेक्‍ट रोजगार दिया है।

ये मॉल इतना ज्‍यादा बड़ा और हाइटेक है तो इसकी बनने की लागत भी काफी भारी रही होगी। वेल अगर आपके दिमाग में ये सवाल आ रहा है कि इस मॉल को बनाने में कितना पैसा लगा है। तो हम आपको पता दे कि लुलु मॉल तकरीबन 2000 करोड़ में बनकर तैयार हुआ है। ये इतने ज्‍यादा एडवाॅस और हाईटेक फीचर के साथ बनाया गया है कि इसे बनने में ही तकरीबन 4 साल का वक्‍त लगा है। अगर इस मॉल के ओनर (lulu mall owner name) की बात की जाये तो लुलु मॉल के ओनर का नाम एम ए यूसुफ अली (MA Yusuff Ali) है। एम ए यूसुफ अली एक एनआरआई है जो लुलु इंटरनेशनल ग्रुप के चेयरमैन भी है।

ma yusuf ali, lulu mall

Lulu Mall owner profile in hindi

लखनऊ में खुले लुलु मॉल के मालिक का नाम एम ए यूसुफ अली है। युसूफ अली लुलु इंटरनेशनल ग्रुप के चेयरमैन भी है। दुनिया भी में लुलु इंटरनेशनल ग्रुप के मॉल मौजूद है। अगर यूसुफ अंली के व्‍यक्तिगत जीवन की बात करे तो उनका जन्‍म 15 नंवबर 1955 को केरल में हुआ था। यूसुफ दुनिया भर में अपनी गॉडियों के शौक को लेकर भी काफी ज्‍यादा मशहूर है। उनकी कुल नेटवर्थ तकरीबन 4.7 बिलियन डॉलर है। इसके अलावा भी यूसुफ अली के पास काफी दौलत है। अमीरियत के मामले में यूसुफ अली का नाम ग्‍लोबल फोर्ब्‍स लिस्‍ट में 589वीं रैंक पर आता है।

Lulu meaning in hindi

लुलु नाम सुनकर आपने दिमाग में ये सवाल जरूर आया होगा कि इस नाम का मतलब क्‍या है। आपको लुलु नाम का मतलब बताये इससे पहले आपको ये जान लेना चाहिए कि लुलु ग्रप इंटरनेशनल एक मल्‍टीनेशनल कंपनी है। इस कंपनी का हेडक्‍वाटर संयुक्‍त अरब अमीरात के अबुधाबी में है। लुलु एक अरबी भाषा का शब्‍द है जिसका मतलब होता है मोती
ये भी देखे –

yogi adityanath story | एक ‘सन्‍यांसी’ कैसे बना यूपी का मुख्‍यमंत्री

bakrid kyu banai jati hai | बकरीद का इतिहास क्‍या है

Yoga kya hai | योग करने के 5 फायदे

10 BEST MOTIVATIONAL MOVIES IN HINDI | ये 10 BEST MOTIVATIONAL HINDI MOVIES आपको तुरन्‍त रिचार्ज कर सकती हैं

लुल मॉल कहा पर खुला है

लुलु मॉल लखनऊ की गोल्‍फ सिटी में अमर शहीद पथ पर खुला है।

लखनऊ के लुलु मॉल को कितने पैसे में बनाया गया है

लखनऊ के लुलु मॉल को 2 हजार करोड़ में बनाया गया है

लखनऊ के लुलु मॉल में किस बात को लेकर विवाद हुआ

लखनऊ के लुलु मॉल के कुछ लोगो के नमाज पढ़ने को लेकर विवाद हुआ

लखनऊ के लुलु मॉल का मालिक कौन है

लुलु मॉल के मालिक का नाम एम एस यूसुफ अली है जो कि एक एनआरआई है।

लखनऊ के लुलु मॉल में एक बार में तकरीबन कितने लोग शॉपिग कर सकते है

लखनऊ के लुलु मॉल में एक बार में तकरीबन 50 हजार लोग शापिंग कर सकते हैं।


Share and Enjoy !

Shares

2 thoughts on “Lulu mall detail in Hindi | lulu mall Lucknow in Hindi”

  1. At the beginning, I was still puzzled. Since I read your article, I have been very impressed. It has provided a lot of innovative ideas for my thesis related to gate.io. Thank u. But I still have some doubts, can you help me? Thanks.

    Reply

Leave a Reply