New SIM Card Rules in hindi : नया सिम खरीदने जा रहे है तो ये नये नियम जरूर जान ले

New SIM Card Rules in hindi: 1 दिसंबर से सरकार सिम कार्ड खरीदने के नियमों में परिवर्तन करने जा रही है। ये नियम पहले 1 अक्टूबर 2023 से लागू होने वाले थे, लेकिन सरकार ने इन्हें दो महीने बाद यानि कि दिसम्‍बर में लागू करने का निर्णय लिया है, जिसके लिए 1 दिसंबर को तारीख तय की गई है।

ये भी पढ़े-
randeep hooda married : अपनी गर्लफ्रेन्‍ड के साथ शादी करने वाले हैं रणदीप, इस दिन होगी शादी
World AIDS Day 2023 : World AIDS Day का इतिहास और इस बीमारी से बचने के ये उपाय आपको जरूर पता होने चाहिए

New SIM Card Rules in hindi

यदि आप सिम डीलर हैं या सिम कार्ड खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो इन नियमों को समझना आवश्यक है। इन नए नियमों का उल्लंघन करने पर आपके खिलाफ कानूनी कार्यवाही भी हो सकती है। ये नये नियम सिम खरीदने वाले के साथ साथ सिम बेचने वालो को भी प्रभावित करेंगे।

सिम डीलर्स को अपने पुलिस और बायोमैट्रिक पुष्टिकरण का कार्य करना होगा। साथ ही, सिम बेचने के लिए पंजीकरण भी अनिवार्य होगा, और व्यापारियों के पुलिस पुष्टिकरण की पूरी जिम्मेदारी टेलीकॉम कम्‍पनियो की होगरी। इन नियमों की अवहेलना करने पर 10 लाख का जुर्माना लग सकता है।

New SIM Card Rules in hindi

New SIM Card Rules in hindi

अब डेमोग्राफिक डेटा के बाद ही मिलेगा सिम

सिम खरीदने को लेकर अब जो नये नियम बनाये गये है। उसके अनुसार अब अगर आपको नया सिम खरीदना है। तो आपको अपने आधार कार्ड के जरिये अपना डेमोग्राफिक डेटा भी देना पड़ेगा। ये डाटा आपके आधार कार्ड पर छपे क्‍यूआर कोड के जरिये लिया जायेगा।

नंबर के डिस्कनेक्शन का ये नियम भी जान लीजिये

नये नियम के अनुसार अब एक साथ कई सिम कार्ड लेने में काफी दिक्‍कते आने वाली है। भारत सरकार नरे इसके लिए बिजनेस कनेक्‍शन का प्रावधान किया है। हालाकि अब भी एक आईडी प्रूफ पर नौ सिम कार्ड खरीदे जा सकेगे। लेकिन अब अगर कोई इन्‍सान अपना सिम कार्ड बन्‍द करवाता है तो उसके सिम कार्ड बन्‍द करवाने के 90 दिनो के बाद ही दूसरे ग्राहक को उसका नम्‍बर जारी किया जा सकेगे

नये सिम कार्ड रूल्‍स को लेकर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने क्‍या कहा

नकेंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि साइबर फ्रॉड, स्कैम्स, और फ्रॉड कॉल को रोकने के उद्देश्य से सरकार ने सिम कार्ड के नए नियम जारी किए हैं। उन्होंने बताया कि करीब 52 लाख कनेक्शन को फ्रॉड कॉल्स को रोकने के लिए ब्लॉक किया गया है। इसके अलावा, सरकार ने सिम कार्ड बेचने वाले 67 हजार डीलर्स को बैन किया गया है।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply