Sajid Khan Biography in Hindi | बिग बॉस फेस साजिद खान का जीवन परिचय

Whatsapp GroupJoin
Telegram channelJoin

Sajid Khan Biography in Hindi, इस लेख में हम आपको बिग बॉस-16 में एक प्रतिभागी के तौर पर दिखाई दे रहे साजिद की जिन्‍दगी के बारे में आपको विस्‍तार से बताने वाले है। इस लेख को  पूरा पढ़ने के बाद आप साजिद खान की जिन्‍दगी के बारे में विस्‍तार से जान पायेंगे।

साजिद खान भारतीय सिनेमा के एक सफल फिल्‍म निर्माता, टीवी होस्‍ट और एक्‍टर रहे है। वो फराह खान के भाई  है जो एक मशहूर कोरियोग्राफर है। हे बेबी और हाउसफुल जैसी सफल फिल्‍मे बनाने वाले साजिद खान की जिन्‍दगी तमाम विवादो से भरी हुई है। उनके ऊपर अभिनेत्रियों का शारीरिक शोषण करने का भी आरोप लगा है।

इन तमाम विवादो की वजह से साजिद खान की छवि के ऊपर काफी बुरा असर पड़ा है। लेकिन इन सब आरोपो के बाद भी वो एक पापुलर फिल्‍म निर्माता बने हुए है। साजिद खान की अब तक की जिन्‍दगी कैसी रही है। इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आप साजिद खान की जिन्‍दगी के बारे में विस्‍तार से जान जायेगे।

Sajid Khan Biography in Hindi

अब तब 12 से भी अधिक फिल्‍मो को डायरेक्‍ट कर चुके साजिद खान का जन्‍म 23 नवम्‍बर 1971 को मुंबई में हुआ था। साजिद खान (Sajid Khan age) 51 साल के है। उनके पिता का नाम कामरान खान और मा का नाम मेनका गांधी है। उनकी एक बहन है। उनकी बहन का नाम फराह खान है जो एक मशहूर कोरियोग्राफर है। उनके  पिता कामरान खान भी अपने जमाने में हिन्‍दी फिल्‍मो के बड़े फिल्‍म मेकर्स में गिने जाते थे। हिन्‍दी फिल्‍मो से साजिद खान और उनके परिवार का नाता काफी काफी पुराना है। उनकी बहन फराह खान (Sajid Khan Farah Khan) ने शिरीष कुंदर से शादी की है। शिरीष कुंदर भी एक मशहूर निर्माता, निर्देशक है। फराह और जोया अख्‍तर मौसेरी बहने है।  

Sajid Khan Biography | education

साजिद खान बचपन से पढ़ने लिखने में गहरी रूचि रही है। उन्‍होने अपनी स्‍कूलिंग की शुरूआत मुंबई के ही मनेकजी कपुर (आई.एस.आई.) स्‍कूल से की। इस स्‍कूल से अपनी प्रारम्भिक पढ़ाई पूरी करने के बाद साजिद खान मुबई के मीठीबाई कॉलेज में अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के लिए चले गये। अपने स्‍कूल के दिनो को याद करते हुए साजिद खान ने एक बार अपने एक इन्‍टरव्‍यू में बताया था।

उन्‍होने कहा था कि जब वो सिर्फ  6 साल के थ तब ही उनके माता पिता अलग हो रहे है। अपने माता पिता के अलग होने का उनके ऊपर काफी गहरा असर पड़ा था। उनके  पिता कामरान वैसे तो अपने जमाने के बड़े फिल्‍म मेकर्स में एक थे लेकिन उन्‍होने अपना सारा पैसा गलत आदतो के चलते गवा दिया था।

अपना सारा पैसा गवाने के बाद उनके पिता को शराब की भी लत लग गई थी। साजिद खान ने अपने पुराने दिनो को याद करते  हुए बताया  कि जब वो सिर्फ 14  साल के  थे  तो उनके पिता का बहुत ज्‍यादा शराब पीने की वजह से लीवर खराब हो गया था। उनके 14 साल की छोटी उम्र में ही अपने पिता को तड़प तड़प कर मरते हुए देखा है़। साजिद के ऊपर अपने पिता की मौक का इतना बुरा सदमा लगा था कि वो 10वीं में तीन बार फेल हो गये थे।

तीन बार 10वीं में फेल होने के बाद साजिद खान ने किसी तरह से अपनी 12वीं की परिक्षा भी पास की और  बाद में ये मुंबई के मीठीबाई कॉलेज से ग्रेजुएट की पढाई करने के लिए चले गये। इनके बारे में कहा जाता है कि यह महज 16 साल की उम्र से ही पार्टीज और इवेंट्स में डीजे का काम करना शुरू कर दिया था।

Sajid Khan Biography (filmi career)

साजिद खान ने अपने फिल्‍मी कैरियर की शुरूआत 2006  में फिल्‍म डरना जरूरी है की। इस फिल्‍म को डायरेक्‍ट करने के बाद उन्‍होने कई अन्‍या फिल्‍मो का डायरेक्‍शन भी किया। उन्‍होने अपने फिल्‍मी कैरियर में कई सुपरहिट फिल्‍मे भी बनाई और उनकी कई फिल्‍मे सुपरफ्लाप भी रही है। उनकी सफल फिल्‍मो में हे बेबी, हॉउसफुल, हाउसफुल 2 है। वही अगर उनकी फ्लाप फिल्‍मो की बात की जाये तो उन्‍होने हिम्‍मतवाला और हमशक्‍ल जैसी सुपर फ्लाप फिल्‍मे भी बनाई है। साजिद खान हिन्‍दी फिल्‍मो के सुपरस्‍टार सलमान खान के काफी करीबी मित्रों में से एक है।

Sajid Khan Biography (love life)

साजिद खान (Sajid Khan Instagram) की लव लाइफ भी काफी विवादो में रही है। उनके लेकर ऐसा कहा जाता है कि जब वो हाउसफुल 2 की शूंटिग कर रहे है। तभी इस फिल्‍म में बतौर एक्‍ट्रेस काम करने वाली श्रीलंकन ब्‍यूटी जैकलीन को वो अपना दिल दे बैठे थे। तक इन दोनो के लव अफेयर की काफी चर्चा हुई थी। ये 2011 का समय था। इस साल ऐसी खबरे भी आ रही थी कि ये दोनो बहुत जल्‍द आपस में शादी करने वाले है। लेकिन बाद में 2013 आते आते इन दोनो का ब्रेकअप हो गया। ऐसा माना जाता है कि साजिद जैकलीन को लेकर काफी ज्‍यादा पॉजेसिव थे  जो जैकलीन को बिलकुल भी पसन्‍द नही था। इन दोनो के ब्रेकअप की भी यही वजह बताई जाती है। जैकलीन के ब्रेकअप होने के बाद साजिद खान (Sajid Khan wife) ने कभी किसी से शादी नही की। वो अब तक कुवारे है।

Sajid Khan Biography (controversy)

हिन्‍दी फिल्‍मो के मशहूर निर्माता साजिद खान का विवादो से भी गहरा नाता रहा है। उन्‍होने अपनी पढ़ाई ऐ ऐसे स्‍कूल से की थी जहा सिर्फ अमीरो के बच्‍चे ही पढ़ने आते थे। उनके साथ पढ़ने वाले सभी बच्‍चे काफी अमीर थे इसी लिए उन्‍होने अपने स्‍कूल में काफी अच्‍छा लगता था। जब साजिद खान सिर्फ 10 साल के ही थे  तब ही गलत संगत में आकर उन्‍होने चोरी करना भी शुरू कर दिया था। उन्‍हे अपने स्‍कूल में कुछ ऐसे बच्‍चे मिल गये थे जो उनके साथ चोरी करने जैसा क्राइम किया करते थे।

साजिद खान को अपने बचपन के दिनो मे चोरी करने में इतना मजा आता था कि उन्‍होने अपनी ऑटी हनी ईरानी के घर में तक चोरी कर ली थी। उन्‍होने  हनी ईरानी के घर से उनके ब्रांडेड जूतो का एक पेयर चुरा लिया था। लेकिन अपनी ऑटी के घर ही चोरी करते हुए वो पकड़े गये थे। बाद में उन्‍होने अपना जुर्म कबूल भी कर लिया था। चोरी करने की इस गलत आदत की वजह से वो सिर्फ  14 साल की उम्र में सैटाक्रूज पुलिस स्‍टेशन भी जा चुके है।

साजिद खान के ऊपर यौन शोषण करने का आरोप भी लग चुका है। उनको लेकर ये भी खबरे  आ चुकी है कि उन्‍होने एक पत्रकार समेत कई मॉडल और अभिनेत्रियों का यौन शोषण किया है। लेकिन अभी तक ये सिर्फ आरोप है। उनके ऊपर अभी तक कोई भी ऐसा आरोप प्रूफ नही हो पाया है। उनके ऊपर यौन शोषण के आरोप तब लगे थे जब देश भर में #metoomovement चल रहा था।

Sajid Khan Biography (some interesting facts)

  • साजिद खान एक पापुलर फिल्‍म  निर्माता होने के अलावा कई टीवी शोज भी होस्‍ट कर चुके है
  • वो टीवी पर आने वाले कई शोज मे जज की भूमिका भी निभा चुके है
  • साजिद खान को विदेशो में घूमना काफी पसन्‍द है
  • वो अब तक कई अवार्ड अपने नाम कर चुके है

Where is Sajid Khan now

हिन्‍दी फिल्‍मो की दुनिया में कई सालो तक काम करने के बाद साजिद खान टीवी की दुनिया में लौट आये है। वो कलर्स टीवी पर आने वाले मशहूर रियलिटी शो बिगबॉस-16 का हिस्‍सा है।

Sajid Khan Biography

साजिद खान का जन्‍म कब हुआ था

 साजिद खान का जन्‍म 23 नवम्‍बर 1971 को मुंबई में हुआ था

साजिद खान की पत्‍नी का नाम क्‍या है

साजिद खान की अभी शादी नही हुई है

शादी खान की बहन का नाम क्‍या है

साजिद खान की बहन का नाम फराह खान है

साजिद खान की हिट फिल्‍म का नाम क्‍या है

साजिद खान की हिट फिल्‍म का नाम हे बेबी है

साजिद खान इस वक्‍त कहा है

साजिद खान इस वक्‍त बिगबॉस के घर के अन्‍दर है

इस बार बिग बॉस के घर में होगा ये बड़ा बदलाव

कौन हैं ‘बिग बॉस 16’ के पहले प्रतिभागी अब्दुल रोजिक

Tina dutta का ये Hot अवतार आपने कही नही देखा होगा

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply