Shihab chottur kaun hai | Full jankari shihab chottur from kerala to makkah

Shihab Chottur kaun hai, Biography,Family,House, Wife,Age,Live Location,Live Today,Hajj Journey,Shihab Chottur,shihab chottur song, shihab chittur family,shihab chittur route map, Shihab Chottur Biography, shihab chottur live location in hindi,Shihab Chittur Hajj Route Map, Live Location Updates Today, Biography and More Details, shihab chottur facebook, shihab chottur Instagram, shihab chottur youtube, Shihab chottur – youtube channel, Shihab chottur live today, Shihab Chottur, Shihab chittur current location today, Shihab chittur today, shihab – wikipedia, Shihab chittur news, Shihab chittur pakistan entry

केरला से हज की यात्रा पर निकले शिहाब चतुर (shihab chottur) इन्‍टरनेट की दुनिया का एक नया सितारा बनकर उभरे है। अगर आपको नही मालुम है कि केरल से हज की यात्रा पर पदल निकले shihab chottur kaun hai । तो ये लेख खास आपने लिए है। इस लेख में हम आपको विस्‍तार से बताने वाले है कि शिहार चतुर कौन है।

shihab chittur in hindi

Shihab chottur kaun hai

अल्‍लाह का घर माने जाने वाले काबे की जियारत करने की तमन्‍ना दुनिया के हर मुसलमान को होती है। लेकिन क्‍या आपने कभी ऐसे मुसलमान के बारे में सुना है जो इंडिया से पैदल ही काबे की जियारत करने के लिए निकल गया हो। पुराने जमाने में जब यातायात के साधन मौजूद नही थे। तब जरूर लोग इस तरह हजारो मील पैदल चलकर हज की जियारत करने के लिए जाया करते थे। लेकिन मॉर्डन वर्ल्‍ड में जब तमाम तरह के व्‍हीकल मौजूद है, लोग हज पर जाने के लिए हवाई जहाज या पानी के जहाज का इस्‍तेमाल करते है। आज के वक्‍त में अगर कोई शख्‍स पैदल ही अपने घर से हज की जियारत करने के लिए निकल जाये तो आप समझ सकते हो कि उस इन्‍सान के बारे में लोगो की जिज्ञासा काफी ज्‍यादा बढ़ जायेगी।

आपको बतादे कि केरला के मल्‍लापुरम के रहने वाले शिहाब चतुर (shihab chottur)  पुराने जमाने के पुराने लोगो की तरह पैदल ही अपने गांव से हज पर जाने के लिए निकल गये है। अपनी इस यात्रा के दौरान शिहाब चतुर तकरीबन 8640 किलोमीटर की यात्रा करेंगे। शिहाब चतुर (shihab chattur) जून में अपने गांव से हज पर जाने की अपनी जर्नी को शुरू किया जाता। जैसे जैसे उनका सफर आगे बढता रहा वैसे वैसे वो लोगो की नजरो में आते गये। आज आलम ये है कि इन्‍टरनेट और सोशल मीडिया के माध्‍यम से शिहाब चतुर की इस जर्नी के बारे में दुनिया भर के लोगो को पता चल गया है। अब जहा भी वो जाते है लोगो की खासतौर पर मुसलमानो की एक बड़ी तादात उन्‍हे घेर लेती है। अपनी इस पैदल हज यात्रा की वजह से शिहाब कुछ ही दिनो में एक आम इन्‍सान से सेलिब्रिटी बन गये है और उनके चाहते वाले की तादात लगातार बढ़ती जा रही है।

जहां भी वो पहुच रहे है लोगो की एक बड़ी तादात उनके वेलकम के लिए वहा पहले से ही पहुंच जा रही है। कुछ ही दिनो मे एक आम इन्‍सान से खास इन्‍सान बनने वाले शिहाब चतुर की जिन्‍दगी कैसी रही है। उनके परिवार में कौन कौन है और उन्‍हे पैदल ही अपने घर से हज पर निकलने का फैसला क्‍यो किया। इन सभी सवालो का जवाब हम आपको इसी लेख में देने वाले है। शिहाब चतुर और उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में और जानने के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

shihab chottur family: शिहाब चतुर का परिवार

केरल के मल्‍लापुरम से हज की यात्रा के लिए पैदल ही अपने घर से निकलने वाले शिहाब चतुर 29 साल के है। उनका जन्‍म  11  अप्रैल 1993 में केरल में ही हुआ था। शिहाब चतुर केरल ही में एक सुपरस्‍टोर में काम करते है। शिहाब को गाने गाने का भी काफी शौक रहा है और वो अपनी भाषा के गानो के अलावा हिन्‍दी गानो को भी काफी ज्‍यादा पसन्‍द करते है। शिहाब की आवाज काफी ज्‍यादा अच्‍छी है और वो अब तक कई सिंगिग कम्‍पटीशन्‍स को जीत चुके है। अगर शहाब की पर्सनल जिन्‍दगी की बात की जाये तो उनकी शादी हो चुकी है। उनकी एक बेटी भी है और वो अपने परिवार के साथ केरल में ही रहते है। शिहाब की एक भाई और एक बहन भी है।

शिहाब चतुर ऐसा नही कि पहली बार सऊदी अरब जा रहे है। अपनी ग्रजुएशन की पढाई पूरी करने के बाद वो तकरीबन 6 सालो तक सऊदी अरब मे रहे है। उन्‍होने सऊदी अरब में 6 सालो तक नौकरी की है। इस दौरान उन्‍होने उमरा भी किया था। अगर शिहाब चतुर ने अपना हज पूरा कर लिया तो वो 21 सदी के ऐसे पहले भारतीय होगे जिन्‍होने भारत से पैदल ही हज की यात्रा की होगी।

shahab chattur

सिंगर और यूट्यूबर है शिहाब चतुर   

हिंदुस्‍तान के आखिरी छोर केरल के मल्‍लपुरम जिले के कोट्टककल के पास अटावनाड से निकलकर पैदल ही 8640 किलोमीटर की हज यात्रा पर निकलने वाले शिहाब चतुर एक यूट्यूबर और सिंगर है। उनके यूट्यूब चैनल को तकरीबन 5 लाख लोगो ने सब्‍सक्राइब भी कर रखा है। हज की यात्रा पर निकलने से काफी समय पहले से ही वो यूट्यूब पर काफी ज्‍यादा एक्टिव रहे है। वो अपने यू-ट्यू्यू चैनल पर अपनी निजि जिन्‍दगी से जुड़ी हुई जानकारियों का साझा किये करते थे। उनके यू-ट्यूब चैनल पर उनकी सिंगिग से जुड़ी काफी वीडियों भी डली हुई है।

शिहाब चतुर पैदल ही हज पर निकलने का फैसला क्‍यो किया। इस सवाल को लेकर उनका कहना है कि ये उनका रूहानी सफर है। उन्‍होने इस बारे में खुद अपने एक इन्‍टरव्‍यू में बताया था कि उन्‍होने पैदल हज पर जाने के कई किस्‍से सुन रखे थे। पुराने जमाने में कई लोग इसी तरह पैदल हज की यात्रा करने के लिए निकला करते थे। इस जमाने में शायद ही कोई ऐसा जिन्‍दा इन्‍सान मिले जो पैदल हज की यात्रा पर निकला हो। वो इस तरह के रूहानी एहसास को जीना चाहते थे। इसलिए ही उन्‍होने इस तरह पैदल हज पर निकलने का फैसला किया।   

shahab chattur

शिहाब के इरादे देख विदेश मंत्रालय भी हुआ आश्‍चर्यचकित

शिहाब चतुर ने अपनी पैदह हज यात्रा के लिए प्‍लानिग एक साल पहले ही करनी शुरू कर दी थी। अपनी यात्रा के दौरान उन्‍हे 5 देश पाकिस्‍तान, ईरान, ईरान, कुवैत और सऊदी अरबिया से होकर गुजरना था इसलिए उन्‍होने इन देशो में घुसने के लिए वीजा हासिल करने का प्रयास एक साल पहले से ही करना शुरू कर दिया था। शिहाब का ये फैसला सुनकर विदेश मंत्रालय भी आश्‍चर्य चकित हो गया था। विदेश मंत्रालय को ये समझ नही आ रहा था कि कोई इन्‍सान इतनी लम्‍बी पैदल यात्रा कैसे कर सकता है क्‍योकि उन्‍हे इस तरह की पैदल हज यात्रा का कोई अनुभव नही था। लेकिन काफी सोच विचार करने के बाद विदेश मंत्रालय ने शिहाब को पैदल हज यात्रा पर जाने के लिए हरी झंडी दे दी।

शिहाब चतुर अपनी लम्‍बी हज यात्रा के लिए पैदल चलने की प्रक्टिस एक साल पहले से ही करनी शुरू कर दी थी। उन्‍होने अपना रूट भी डिसाइट पहले से ही कर लिया था कि किस रास्‍ते से होकर अपनी इस यात्रा के दौरान गुजरना होगा। इसके अलावा उन्‍होने अपना ट्रेविल इन्‍शोयंस बीमा भी करवा लिया था। शिहाब अपनी यात्रा में अपने साथ एक बैग लेकर चल रहे है जिसमे उनके 4 ट्राउजर, कुछ शर्ट अपनी जीवन जीने के लिए जरूरी कुछ सामान है।

शिहाब को नही पता था कि उनकी ये यात्रा दुनिया भर में इतनी ज्‍यादा फेमस हो गई कि उनके स्‍वागत के लिए लोगो की भीड़ उमड़ने लगेगी। वो अपने साथ एक चादर और कैम्पिग का कुछ सामान ही लेकर निकले थे ताकि वो रास्‍ते कही भी सोकर अपनी नींद पूरी कर सके। लेकिन अब फिलहाल उनको इसकी कोई जरूरत नही है क्‍योकि अब वो जहा से भी होकर गुजरते है कोई ना कोई उनकी मेहमाननवाजी के लिए उन्‍हे मिल ही जाता है।  आपको बता दे कि शहाब एक दिन में तकरीबन 25 किलोमीटर का सफर तय कर रहे है। अगर वो इसी रफ्तार से आगे बढ़ते रहे तो तकरीबन फरवरी 2023 तक काबे तक पहुंच जायेगे।

शिहाब चतुर ने अपने सफर की शुरूआत जून 2022 में की थी। अपने सफर के दौरान वो केरला से होते हुए कर्नाटक, महाराष्‍ट और गुजरात से होते हुए राजस्‍थान पहुंच गये है। उनके इस सफर के दौरान वो जहा जाते है। उनके साथ लोगो का एक बड़ा हुजूम वहा पहले से ही पहुंच जाता है। फिलहाल शिहाब चतुर राजस्‍थान में है। राजस्‍थान से निकलने के बाद वो पंजाब जायेगे। वहा से बार्डर को क्रास करके वो पाकिस्‍तान चले जायेगे।  इसके बादा शिहाब कुवैत और ईरान से होते हुए सऊदी अरब जायेंगे, यह यात्रा बहुत कठिन है क्योंकि इस यात्रा के बीच में उन्हे समुद्री भी पार करना होगा, ये एक बड़ा सवाल बना हुआ है शिहाब के अनुसार वे 2023 में मक्का पहुंच जाएँगे।

शिहाब चित्तूर से UK के रहने वाले मोहमद आदम ने पैदल हज़ की यात्रा की थी . इन्होने अपनी यात्रा UK से ही शुरू की थी और यूरोप को पार करते हुए इन्होने 6500 किलोमीटर का सफर तय किया था और अंत में ये सऊदी अबर, मक्का पहुंच गये. इन्होने अपनी सफर में सिर्फ तीन पहियों वाला एक रिस्का रखा था, जिसमें उनका कुछ जरूरी खाने-पीने का सामान था इनसे पहले फरीद फिहादी ने 2020 में UK से सऊदी अरब तक का पैदल सफर किया था, लेकिन आज के समय में लोग हवाईजहाज या जहाज से यात्रा करते हैं.
उन्होने बच्चन में बड़ों से सुना था कि पहले के जमानें में लोग हज़ के लिए पैदल यात्रा करते थे इसीलिए उन्होंने भी पैदल हज यात्रा करने का फैसला किया था.

Shihab chottur – youtube channel

केरल से काबे की यात्रा पर पैदल निकलने वाले शिहाब चतुर का एक यू-ट्यूब चैनल भी है। शिहाब चतुर अपने यूट्यूब चैनल पर अपनी जर्नी के बारे में बताते है। शिहाब चतुर के यू-ट्यूब पर जाने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करे
शिहाब चतुर के चैनल को देखने के लिए यहा क्लिक करे

shihab chatour short introduction

पुरा नामशिहाब चित्तूर
जन्मतिथि11 अप्रेल 1992
उम्र30 साल
धर्ममुस्लमान
देशभारत
ऊंचाई6’1 फीट
वेट80 Kg
निवास स्थानमलपुरम, केरला
शिक्षाग्रेजुएशन
पेशाडॉक्टर

Shihab chittur current location today

हज यात्रा पर पैदल ही निकलने वाले शहाब चतुर इराक पहुच चुके है। वो इस वक्‍त इराक में है। शिहाब चतुर बहुत जल्‍द काबे पास पहुचने वाला है।   शिहाब चतुर की लाइव लोकेशन जानने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करे   

https://www.youtube.com/watch?v=BtNem4zus8s

शिहाब चतुर सोशल मीडिया | Shihab Chottur socail media

Shihab Chottur facebookShihab Chottur (62k+ followers)
Shihab Chottur instagramshihabchottur_official  (2.2 m+ followers)
Shihab Chottur twitterSiyaShihab (16.5k+ followers)
Shihab Chottur WikipediaNot Known
Shihab Chottur Emailsiyafi618109@gmail.com
Shihab Chottur Phone NumberNot Known
Shihab Chottur YoutubeSHIHAB CHOTTUR (2.9M+ subscribers)
Shihab Chottur Websitehttp://shihabchotturofficial.com/

ये भी पढ़े-

हजरत मुहम्मद साहब की जीवनी | Biography of hazrat muhammad in hindi

bakrid kyu banai jati hai | बकरीद का इतिहास क्‍या है

Hindutva kya hai | हिन्‍दू और हिन्‍दुत्‍व में क्‍या फर्क है

पैदल हज पर निकलने वाले शिहाब चतुर कहा के रहने वाले है

पैदल हज पर निकलने वाले शहाब चतुर केरल के मल्‍लमपुरम जिले के अटावनाड के रहने वाले है

क्‍या पैदल हज की यात्रा पर निकलने वाले शिहाब चतुर एक सिंगर

हॉ पैदल हज पर निकलने वाले शहाब चतुर एक सिंगर है। एक सिंगर होन के अलावा वो यू-ट्यूबर भी है।

शिहाब चतुर को काबे तक पहुंचने में कितना समय लगने वाला है

शहाब चतुर को काबे तक पहुचने में 8 महीने का समय लगेगा। वो फरवरी 2023 तक काबे तक पहुंच जायेगे

शहाब चतुर इस वक्‍त कहा है

शहाब चतुर इस वक्‍त यानि कि 4 अगस्‍त को राजस्‍थान में है। वो कल राजस्‍थान के उदयपुर में पहुच जायेगे।

क्‍या शिहाब चतुर शादी शुदा है

हॉ शिहाब चतुर शादीशुदा है। उनकी एक बेटी है।

शिहाब चुतर ने अपनी जर्नी कब शुरू की थी

शिहाब चतुर ने अपनी जर्नी 2 जून 2022 को शुरू की थी

Share and Enjoy !

Shares

1 thought on “Shihab chottur kaun hai | Full jankari shihab chottur from kerala to makkah”

Leave a Reply